उत्कृष्टता पुरस्कार से डॉ. अभय वानखेड़े सम्मानित

डॉ. अभय वानखेड़े, वैज्ञानिक, मुख्यमत्री से पुरुस्कार प्राप्त करते हुये 
       कृषि तकनीकी सूचना जानकारी के प्रभावी और त्वरित फैलाव के लिये सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग हेतु किसान मोबाइल संदेश कार्यक्रम के योजना निर्माण व क्रियान्वयन हेतु ज.ने. कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत कार्यरत कृषि विज्ञान केन्द्र सिवनी के प्रभारी कार्यक्रम समन्वयक डा. अभय वानखेड़े को म.प्र. शासन का प्रतिष्ठित र्इ-उत्कृष्टता पुरस्कार प्रदान किया गया। प्रदेश स्तर पर विभिन्न श्रेणियों में कुल 23 प्रतिभागियों का चयन उच्च स्तरीय चयन समिति द्वारा भोपाल में प्रस्तुतिकरण के आधार पर किया। कृषि मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन, सूचना प्रौधोगिकी मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह एवं प्रदेश के मुख्य सचिव श्री अंटोनी डिसाजी की गरिमामयी उपस्थिति में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के कर कमलों द्वारा प्रदान किया गया। व्यकितगत श्रेणी में डा. अभय वानखेड़े के कार्य की सराहना करते हुये मुख्य सचिव महोदय ने इस कार्यक्रम के अधिकाधि उपयोग हेतु प्रेरित किया। जवाहरलाल नेहरू कृषि विद्यालय, जबलपुर (म.प्र.) के माननीय कुलपति प्रो. विजय सिंह तोमर के दिशा निर्देशन एवं संचालक विस्तार सेवायें डा. पी. के. मिश्रा के कुशल नेतृत्व में किये अनुकरणीय कार्य की प्रदेश के कृषि मंत्री श्री गौरीशंकरजी बिसेन द्धारा सराहा गया। 
ज्ञात हो कि डॉ. अभय वानखेड़े द्वारा वर्ष  2007 से किसानों को खेती की आवश्यक      जानकारी जैसे आदान उपलब्धता,  कृषकों के लिये  उपयोगी योजनायें एवं मौसम की सूचना को संदेश  के रूप में कृषकगण के मोबाईल फोन पर भेजने  का कार्य प्रारम्भ किया था जिस पर मंडी की  सूचना,  अनाज बेचने की जानकारी, बैंक में  जमा  एवं  निकासी की सूचना भी भेजी जा रही  है।
        उल्लेखनीय है कि कृषि विश्वविद्यालय के किसी  वैज्ञानिक को पहली बार यह सम्मान प्रदेश शासन द्वारा प्रदाय किया गया है। कृषि विज्ञान केन्द्र, सिवनी के समस्त वैज्ञानिकों एवं मित्रों इन्हें सम्मान प्राप्त करने हेतु बधार्इ दी है। 

2 comments:

  1. Great Work Wankhede Sir...Keep it Up...

    ReplyDelete
  2. Congratulations Wankhede sir for this achievement

    ReplyDelete

Related Posts with Thumbnails